Free Mobile Gift!

PM Drone Didi Yojana:अब भारत की हर महिला उड़ाये गई ड्रोन , योजना के लिए आवदेन करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Drone Didi Yojana : भारत सरकार महिलाओं के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाये चलाती है। भारत सरकार इन योजनाओं की माध्यम से भारत की हर बेटी और महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त करना चाहती है , और हर वर्ग की महिलाओं सभी सरकारी योजनाओं में प्रथमिकता दी जाती है। इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए , हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की है। 

नमो ड्रोन दीदी योजना : इस योजान की तहत भारत की महिलाओं को नई आने वाली तकनीक से जोड़ना है , इस योजना से भारत की महिला को ड्रोन उड़ाना सिखाया जायेगा। इस योजना से देश की शहरी और ग्रामीण महिलों दोनों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस PM Drone Didi Yojana भारत की महिलाओं को इस डिजिटल दुनिया में नई टेक्नॉलजी से जोड़ना है। में आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से नमो ड्रोन दीदी योजना की पूरी जानकरी दूंगा। 

PM Drone Didi Yojana के बारे में जानकारी 

नमो ड्रोन दीदी योजना क्या हैं?

यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना से भारत की महिलाओं को ड्रोन उड़ने की शिक्षा दी जायेगी। इस योजना से भारत की ग्रामीण महिलाये को ड्रोन उड़ने सिखाया जायेगा जिससे व अपने खेतों में अच्छे से ध्यान रख सखे और ड्रोन से ही खाद्य डाल दे। 

इसके अलावा नमो ड्रोन दीदी योजना से महिलाओं को स्वय रोजगार और महिला रोजगार को बढ़वा मिलेगा। इस योजना से महिलाओं को टेक्नोलॉजी की साथ ढाला जायेगा। 

नमो ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य 

इस योजना के  अंतर्गत भारत की महिलाओं को 3 वर्ष में 15000 ड्रोन दिए जायेगे , जिनसे वह अपनी खेती को टेक्नोलॉजी के साथ कर सके। इस योजना में महिलाओं को ड्रोन उड़ने की पूरी ट्रेनिंग दी जायेगी जिससे उनको पूरा ज्ञान हो जायेगा की ड्रोन कैसे उड़ता है। भारत सरकार के इस कदम से भारत की महिलाये खेती के साथ नई टेक्नोलॉजी के साथ काम करेगी और अपना विकाश खुद कर पायेगी। 

प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी ने इस योजान के बारे में कही बाते 

प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने इस योजना को शुरू करते समय लाल किले से कहा था “मैं भारत की हर दीदी को ड्रोन दीदी बनाना चाहता हूँ “,मैंने देखा की हमारे देश की बहेनो ने 12 वी पास कर राखी है और किसी ने 10वी ,8वी  और वे सब बहने अब ड्रोन उड़ाना सीखे गई। 

खेतो में अब हमारी ड्रोन दीदी ड्रोन से खेतों में दवाइयां का छिड़काव करे गई और साथ में इन सबकों ड्रोन की सबसे अच्छी ट्रेनिंग सिखाई जाएगी। 

PM Drone Didi Yojana के लाभ और विशेषता 

निचे PM Dron Didi Yojana के लाभ के बारे में बताया है –

  • इस योजना से महिलाओं को नए टेक्नोलॉजी से जोड़ा जायेगा। 
  • इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को ड्रोन उड़ाना सिखाया जायेगा। 
  • इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को फ्री में ड्रोन दिए जायेगे। 
  • इस योजना का लाभ भारत की 15000 महिलाओं को 3 में ड्रोन वितरण करके दिया जायेगा। 
  • नमो ड्रोन दीदी योजना से भारत की महिलाये आत्मनिर्भर और शशक्त व महिला रोजगार के अवसर बढे गए। 

नमो ड्रोन दीदी की पात्रता

नमो ड्रोन दीदी योजना की पात्रता निचे दी गई है –

  1. यह योजना सिर्फ महिलाओं को मिलेगी 
  2. लाभार्थी महिला भारत की नागरिक हो 
  3. महिला के पास स्वय सहायता समूह की सदयस्ता हो 
  4. महिला की उम्र 18 साल से 37 साल तक हो। 

PM Drone Didi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • मूल निवास 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • स्वय सहायता समूह की ID कार्ड 
  • 2 पासवर्ड साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • ई-मेल ईडी 

PM Drone Didi Yojana में आवेदन कैसे करें?

अभी इस योजना के आवेदन शुरू नहीं हुए है, अगर इस योजना से जुडी कुछ भी नई न्यूज़ आती है तो में आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बतादूँगा या फिर आप हमारे Telegram और Whatsapp ग्रुप को ज्वाइन कर लो जिससे में आपको डायरेक्ट सुचना आपके तक पहुंचा दूंगा। 

Leave a comment

लो जी! Komaki Ranger Bike में मिलेगी आपको शानदार माइलेज और काफी अच्छी कीमत लो जी! आ गई बाजार मे Yamaha XSR 155 Bike शानदार लुक और पावरफूल इंजन के साथ लो जी! आ गई बाजार मे Revolt RV400 electric bike प्रीमियम डिज़ाइन और शानदार कीमत के साथ लो जी! आ गई Yamaha R15 V4 Bike इसमे आपको मिलेगी आपको 55.20Kpl का जोरदार माइलेज लो जी! KTM Duke 200 बाइक ने जोरदार फीचर्स और अच्छी माइलेज के साथ बाजार में वापसी की लो जी! लड़कियो के दिलो पर राज करने के लिए OPPO F30 Pro जल्द हो रहा है लॉंच, फीचर और कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे लो जी! 4GB RAM के साथ सिर्फ ₹5,999 में लॉन्च हुआ POCO C61 स्मार्टफोन, जाने स्पेसिफिकेशन Hero Xtreme 125R bike में मिलेगी आपको शानदार लूक और बेहतरीन कीमत