Mahtari Vandana Status Check -8 मार्च को मिलने वाली पहली किस्त का पैसा लेने के लिए खाते में DBT शुरू,जानिए कैसे होगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Status Check) (आवेदन की स्थिति)

Mahtari Vandana Status Check- महतारी वंदन योजना, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना राज्य की माताओं और विवाहित बहनों को स्वावलंबी बनाने और उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को प्रति वर्ष 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

महतारी वंदन योजना के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 5 फरवरी से शुरू हुई थी जो 20 फरवरी को समाप्त हुई। इस योजना के तहत, राज्य में लगभग 62 लाख महिलाओं ने फॉर्म भरा है। योजना में फॉर्म भरने और प्रति माह लाभ की राशि के लिए महिलाओं में बहुत उत्साह देखा जा रहा है।

योजना के तहत, 50 वर्ष या उससे अधिक आयु की विधवा महिलाओं और 57 वर्ष या उससे अधिक आयु की विवाहित महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए, महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

महतारी वंदन योजना के तहत, पहली किस्त 8 मार्च, 2024 को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

Mahtari Vandana Status Check करने की क्रमबढ़ विधि

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Google Chrome या Firefox जैसे ब्राउज़र का उपयोग करके अपनी महतारी वंदन योजना आवेदन स्थिति देख सकते हैं।

  1. वेबसाइट खोलें:
  • सबसे पहले, अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Google Chrome या Firefox जैसे ब्राउज़र खोलें।
  • फिर, सर्च बार में “महतारी वंदन योजना” टाइप करें।
  • आप इस लिंक का उपयोग करके सीधे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं: https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/
  1. आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें:
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको “आवेदन की स्थिति” का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप इस लिंक का उपयोग करके सीधे आवेदन स्थिति पृष्ठ पर भी जा सकते हैं: https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/beneficiary-application-status
  1. अपना आधार नंबर या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें:
  • महतारी वंदन योजना – लाभार्थी आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पृष्ठ पर, आपको अपना आधार नंबर या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके अलावा, आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  1. अपनी आवेदन स्थिति देखें:
  • आपका पूरा विवरण, पंजीकरण संख्या, नाम, ग्राम, आंगनबाड़ी इत्यादि खुल जाएगा।
  • आप इस पृष्ठ पर अपनी आवेदन स्थिति देख सकते हैं।
  1. विभिन्न स्थितियों का अर्थ:
  • आंगनबाड़ी और आंगनबाड़ी सुपरवाइजर दोनों द्वारा स्वीकृत: आपका फॉर्म स्वीकृत है।
  • पंजीकृत नहीं: आपका फॉर्म ऑनलाइन नहीं हुआ है।
  • स्वीकृत नहीं: आपके फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेजों में कमी हो सकती है।
  • अन्य: आपकी आवेदन स्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आपको अपनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करना होगा।

अन्य जानकारी:

  • आप अपनी आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए महतारी वंदन योजना मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपनी आवेदन स्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की हेल्पलाइन नंबर 1098 पर भी कॉल कर सकते हैं।

यह जानकारी आपको अपनी महतारी वंदन योजना आवेदन स्थिति देखने में मदद करेगी।

Mahtari Vandana Status Check करने की क्रमबध विधि के लिए वेबसाईट की इमेज 

उपरोक्त चित्र में, आप एक हितग्राही की आवेदन स्थिति देख सकते हैंआंगनबाड़ी केंद्र द्वारा जांच की स्थिति सत्यापित दिखा रहा है, जिसका अर्थ है कि आंगनबाड़ी केंद्र ने हितग्राही के आवेदन और दस्तावेजों की जांच कर ली है और उन्हें सही पाया है।

सुपरवाइजर द्वारा जांच भी सत्यापित दिखा रहा है, जिसका अर्थ है कि आंगनबाड़ी सुपरवाइजर ने भी हितग्राही के आवेदन और दस्तावेजों की जांच कर ली है और उन्हें सही पाया है।

चूंकि दोनों जांच की स्थितियां सत्यापित हैं, इसका मतलब है कि हितग्राही का फॉर्म पूर्ण हो गया है और उन्हें अंतिम सूची में शामिल किया गया है।

Mahtari Vandana Status Check के लिए DBT वाला बैंक खाता क्या है जानिए ?

DBT का पूरा नाम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर है। इसका मतलब है कि सरकार अपनी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा करती है। यह बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

DBT की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि पहले, जब सरकार योजनाओं का लाभ बैंक खातों में जमा करती थी, तो कई बार लाभार्थियों के बैंक खाते में पैसे नहीं पहुंच पाते थे। ऐसा इसलिए होता था क्योंकि:

  • लाभार्थियों द्वारा गलत बैंक खाता संख्या, IFSC कोड, या नाम प्रदान किया जाता था।
  • बैंक खातों में कुछ तकनीकी समस्याएँ होती थीं।
  • बिचौलियों द्वारा भ्रष्टाचार होता था।

DBT इन सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करता है कि लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ सीधे और समय पर मिल सके।

DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) योजनाओं के तहत, सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे पैसे जमा करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पैसे सही लाभार्थी के पास पहुंचें, सरकार आधार नंबर का उपयोग करती है।

आधार नंबर एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत में प्रत्येक नागरिक को दी जाती है। यह संख्या 12 अंकों की होती है और यह बायोमेट्रिक डेटा (जैसे कि उंगलियों के निशान और आंखों की स्कैन) से जुड़ी होती है।

चूंकि कोई भी दो व्यक्ति एक ही आधार नंबर नहीं रख सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने का एक विश्वसनीय तरीका है कि DBT योजनाओं का लाभ केवल पात्र लाभार्थियों को ही मिले।

Mahtari Vandana Status Check के लिए बैंक खाते में DBT कैसे शुरू कराएं ?

इसके लिए आपको अपने किसी भी बैंक से संपर्क करना चाहिए, जहां से आप अधिक जानकारी ले सकते हैं। कंप्यूटर दुकान से DBT शुरू करने के लिए फॉर्म उपलब्ध होता है, या सादे कागज़ में बैंक मैनेजर को पत्र लिख सकते हैं। साथ ही, आपके बैंक पासबुक की कॉपी और आधार कार्ड की कॉपी भी आवश्यक है। फॉर्म जमा करने के बाद, बैंक आपके खाते में DBT शुरू कर देता है।

क्या DBT और KYC दोनों एक है?

नहीं, दोनों एक नहीं हैं। लेकिन दोनों ही बहुत जरूरी हैं। KYC इसलिए कराई जाती है ताकि बैंक को आपका सक्रिय होना पता चल सके, और आपके बैंक खाते को आधार से लिंक किया जा सके। KYC करने के बाद आप कहीं से भी आधार कार्ड के माध्यम से पैसा निकासी और जमा भी कर सकते हैं। वहीं, DBT योजना से पैसा प्राप्त करने के लिए बैंक की अनुमति की आवश्यकता होती है, जिसे बैंक द्वारा अक्षम से सक्षम किया जा सकता है। KYC करने के बाद भी DBT शुरू नहीं रहने पर आपके खाते में पैसा नहीं आएगा।

किसी भी हितग्राही का एक समय में केवल एक ही बैंक में dbt चालू रह सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी अन्य लेख DBT के बारे में पढ़ें –  Mahtari Vandana Yojana के लिए DBT वाला बैंक खाता क्या है? जानिए क्यों है बहुत जरूरी ? Best Scheme 2024

क्योंकि यह योजना में किस्त DBT के माध्यम से दी जाएगी। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अब तक हितग्राही को पंजीकृत कराया है, और पात्रता रखते हैं, जिनके बैंक खाते में DBT शुरू नहीं है, उन सभी की सूची मिल गई है। आप उनसे मिलकर अपना नाम भी चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम सूची में है, तो आपको भी बैंक जाकर DBT को शुरू करवाना चाहिए और अगर आपका नाम सूची में नहीं है, तो यह मतलब है कि आपका किसी न किसी बैंक में DBT चालू है और उसी में आपकी किस्त आएगी।

Leave a comment

लो जी! Komaki Ranger Bike में मिलेगी आपको शानदार माइलेज और काफी अच्छी कीमत लो जी! आ गई बाजार मे Yamaha XSR 155 Bike शानदार लुक और पावरफूल इंजन के साथ लो जी! आ गई बाजार मे Revolt RV400 electric bike प्रीमियम डिज़ाइन और शानदार कीमत के साथ लो जी! आ गई Yamaha R15 V4 Bike इसमे आपको मिलेगी आपको 55.20Kpl का जोरदार माइलेज लो जी! KTM Duke 200 बाइक ने जोरदार फीचर्स और अच्छी माइलेज के साथ बाजार में वापसी की लो जी! लड़कियो के दिलो पर राज करने के लिए OPPO F30 Pro जल्द हो रहा है लॉंच, फीचर और कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे लो जी! 4GB RAM के साथ सिर्फ ₹5,999 में लॉन्च हुआ POCO C61 स्मार्टफोन, जाने स्पेसिफिकेशन Hero Xtreme 125R bike में मिलेगी आपको शानदार लूक और बेहतरीन कीमत